Press ESC to close

भारत में कंपनी का रजिस्ट्रेशन

अगर आप भी अपना कोई व्यवसाय चलाते है और अपनी कंपनी का पंजीकरण अथवा कंपनी रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो ये ब्लॉग आपके लिए महत्वपूर्ण है। चलिए आज हम बात करेंगे की भारत में कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे होते है, उसके कितने प्रकार होते है, कौन सी संस्था इस रजिस्ट्रेशन को प्रदान करती है एवं किन किन लोगो के लिए रजिस्ट्रेशन महत्वपूर्ण है। 

 

कंपनी रजिस्ट्रेशन क्या होता है अथवा कंपनी का रजिस्ट्रेशन कैसे होता है?

जब आप अपने बिज़नेस की शुरुआत मिनिस्ट्री ऑफ़ कॉर्पोरटे अफेयर्स के साथ एक प्राइवेट लिमिटिड पंजीकरण, पब्लिक लिमिटेड पंजीकरण या अन्य तरह के रजिस्ट्रेशन करा कर करना चाहते है तो इसको कंपनी रजिस्ट्रेशन बोला जाता है। मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरटे अफेयर्स कई तरह के रजिस्ट्रेशन प्रदान करती है जो बिज़नेस के प्रकार एवं उसके जरुरत के हिसाब से चुने जाते है, जैसे साधारण व्यवसाय के लिए लोग प्राइवेट लिमिटिड करा लेते है, एल. एल. पी. रजिस्ट्रेशन भी करा लेते है, जब कोई फाइनेंस से सम्बंधित व्यवसाय करना होता है तो निधि बैंक  बनाया जाता है या एन. बी. एफ. सी. का पंजीकरण भी किया जाता है

 

भारत में कंपनी का रजिस्ट्रेशन कैसे करें 

भारत में कंपनी रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स के द्वारा कराया जाता है। इसके कई सारे प्रकार होते है जो नीचे समझाए गए हैं –

प्राइवेट लिमिटेड पंजीकरण इस पंजीकरण के लिए कम से कम दो लोगो की जरुरत होती है जो कंपनी के अंदर डायरेक्टर के पद पर नियुक्त किये जाते है। यह पंजीकरण सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है, खासकर आज कल के युवाओं के बीच।  इस पंजीकरण के लिए कम से कम दो लोगो की जरुरत होती है जो कंपनी के अंदर डायरेक्टर के पद पर नियुक्त किये जाते है। यह पंजीकरण सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है, खासकर आज कल के युवाओं के बीच। इस पंजीकरण से कारन कई तरह की फायदे होते है जैसे बैंक में व्यवसाय लोन मिल जाता है, सरकारी टेंडर में सहायता मिल जाती है, एवं और भी बहुत सारे फायदे मिलते है ।  

लिमिटेड लायबिलिटी पंजीकरण

यह एक ऐसा पंजीकरण होता है जो सरकार के द्वारा हाल ही में लांच किया गया है, यह पार्टनरशिप एवं प्राइवेट लिमिटेड का मिलाजुला एक रूप होता है। इसका पंजीकरण सर्विस सेक्टर का व्यवसाय करने वाले लोग ज्यादा करते है। इसमें भी दो लोगो की जरुरत होती है इस पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करने के लिये।  

निधि  लिमिटेड अथवा निधी बैंक- इस तरह का कंपनी पंजीकरण तब किया जाता है जब आप फाइनेंस से रिलेटेड  निधि  लिमिटेड अथवा निधी बैंक इस तरह का कंपनी पंजीकरण तब किया जाता है जब आप फाइनेंस से रिलेटेड।  

 

कंपनी कैसे रजिस्टर करें

हमारे यहाँ अन्य बहुत सी प्रकार की कंपनी का पंजीकरण एवं लीगल, एकाउंट्स, टैक्सेशन से जुडी बहुत से कार्य करे जाते ha।  हम एक ऐसा ऑनलाइन पोर्टल अथवा पैनल है जहा पर भारत के प्रसिद्द वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, कंपनी सेक्रेटरीज कार्यरत है जो आपके कार्य की देखभाल करते है अपने अनुभव के हिसाब से।  

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी पंजीकरण ऑनलाइन आप हमारे द्वारा करा सकते है जो की आपको का म कीमत में अधिक सहायता के साथ कर के दिया जायेगा।  लीगल पिलर्स आपके लिए लाया है एक आसान एवं सुनेहरा मौका जिसके अंतर्गत आप लाभ उठा सकते है भारत में ऑनलाइन कंपनी पंजीकरण मात्र 2999/-* रुपये मे।  तो देर किस बात की, फोन उठाइये और नंबर घुमाइए 9267941961 और बात करिये सीधे हमारे अनुभवी पंजीकरण एक्सपर्ट्स से और अपने समस्या का सारा समाधान एक ही फ़ोन कॉल में कयाइये।  

Ritesh Mishra

Hi, My name is Ritesh Mishra, a Practicing Advocate having several year experience in Business Consultancy, Secretarial Law, Intellectual Properly Law, Taxation, Business Modeling and other allied matters. I have been serving Small and Big Industries since several years. I have also been serving industry in various kind of licensing and liasoning works across India.

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *